शुगर क्या है?

प्रश्न – शुगर, मधुमेह या डायबिटीज क्या है?

उत्तर – दोस्तों अगर आप अपने परिवार, दोस्तों आदि से एक सवाल पूछते हो कि “शुगर, मधुमेह या डायबिटीज क्या है?” तो आपको अनेक तरह के जवाब मिलेंगे, जो आपकी धड़कनों को बढ़ा देंगे। आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में भी पता चलेगा जिन्हें शुगर था और वो लोग अब इस दुनिया में नहीं हैं। ऐसा सुनते ही हर इंसान को लगने लगता है कि कहीं उसे भी तो शुगर नहीं है। दोस्तों आज मैं आपको इस बीमारी के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहा हूँ जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होंगी।

आगे बढ़ने से पहले ये जान लें –

पहली बात – भारत देश में 10 में से हर 1 या 2 लोगों को शुगर है और यह आपको भी हो सकता है। या आपको है।

दूसरी बात – शुगर जानलेवा केवल उन लोगों के लिए है जो इसे नजरअंदाज करते हैं।

तीसरी बात – शुगर का मरीज अपना पूरा जीवन जी सकता है।

अब मुख्य सवाल पर आते हैं कि शुगर, मधुमेह या डायबिटीज क्या है ?

सरल भाषा में कहें तो जो भोजन हम खाते हैं हमारा शरीर उस भोजन में से ग्लूकोज को निकाल कर हमारे खून में भेजता है जिससे हमें उर्जा मिलती है और हमारा शरीर काम करता है। लेकिन यदि ग्लूकोज की मात्रा शरीर में जरूरत से अधिक हो जाए तो उसे हम शुगर, मधुमेह या डायबिटीज कहते हैं। एक और बात ग्लूकोज शरीर के लिए अत्यावश्यक है यदि हमारे खून में ग्लूकोज कि मात्रा शून्य हो जाए तो हमारी मृत्यु हो जाएगी या हम कोमा में चले जाएंगे।

अब आप सोच रहे होंगे की ग्लूकोज की मात्रा अधिक कैसे हो जाती है?

दोस्तों अगर आप मोटरसाईकिल या कार चलाते है तो आप जानते होंगे की यदि मोटरसाईकिल या कार के इंजन में जरूरत से अधिक या कम पट्रोल या डिजल छोड़ा जाए तो इंजन सही से काम नहीं करेगा क्योंकि उसकी एक सीमा है जो इंजन बनाने वाले ने तय कि है।

वैसे ही भगवान ने हमारे शरीर के लिए भी ग्लूकोज की मात्रा तय की है उससे अधिक या कम ग्लूकोज हमारे शरीर को नुक्सान पहुँचाने लगता है। दुनिया के सभी स्वस्थ शरीर वाले मनुष्यों में सुबह खाली पेट इसकी मात्रा 80 से 110 और खाना खाने के दो से तीन घंटे बाद 140 से कम होनी चाहिए। दोस्तों जब हम खाना खाते हैं तो अधिकतर मनुष्यों का ग्लूकोज लेवल 180 से 200 तक पहुँच जाता है तब हमारा शरीर खून में इंसुलिन छोड़ना शुरू कर देता है। इंसुलिन ही वह हार्मोन जो हमारे शरीर में बढ़ी हुई इस मात्रा को लेवल में लेकर आता है। अब जिस मनुष्य का शरीर इंसुलिन की पर्याप्त मात्रा नहीं छोड़ पाता उसके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा लेवल में नहीं आ पाती। इस प्रकार के मनुष्य को कहा जाता है कि इसे शुगर है।

दोस्तों यह केवल सामन्य जानकारी है शुगर के विषय में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। दोस्तों इंटरनेट पर मिलने वाली जानकारियाँ केवल सुझाव होते हैं। इन्हें ज्यों का त्यों मानकर अपना जीवन ख़तरे में न डालें।

प्रश्न – शुगर, मधुमेह या डायबिटीज क्या है?

प्रश्न – शुगर, मधुमेह या डायबिटीज कितने प्रकार के होते हैं?

प्रश्न – शुगर, मधुमेह या डायबिटीज के घरेलू उपाए।

प्रश्न – शुगर, मधुमेह या डायबिटीज की दवा न लें तो क्या होगा?

प्रश्न – शुगर, मधुमेह या डायबिटीज के लक्षण क्या है?

1 thought on “शुगर क्या है?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *